Thursday 23 June 2016

बदला-बदला सा है शिवपुरी



शिवपुरी अब बदला-बदला सा है। बहुत दिनों के बाद शिवपुरी जाने वाले लोगों का कहना है यह। बात सही भी है क्योंकि अतिक्रमण हटाने के सफल अभियान ने नगर को नया रूप तो दिया ही है। पहली बार नगर को सुंदर एवं स्वच्छ बनाने के लिए संचालित अतिक्रमण हटाओ अभियान की समाज के सभी वर्ग द्वारा सराहना की जा रही है। उच्च न्यायालय एवं नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल(एनजीटी) के आदेशानुसार वाणिज्य, उद्योग एवं रोजगार, खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने 20 मई को जन-प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों की बैठक में कार्य-योजना बनाकर नगर के नालों से अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए थे।
शिवपुरी नगर की स्थापना के समय नगर से पानी की निकासी के लिये बड़ी संख्या में नाले निकाले गए थे। इन नालों के माध्यम से पानी बहकर जाधवसागर होता हुआ चाँदपाठा पहुँचता था। नगर में जनसंख्या के बढ़ते हुए दबाव एवं उचित देख-रेख न होने से इन नालों पर लोगों ने अतिक्रमण कर भवन बना लिए थे। इससे वर्षा ऋतु में शहर में बाढ़ की स्थिति पैदा होने लगी थी।
नगर को सुदंर एवं व्यवस्थित बनाने के उद्देश्य से कार्य-योजना बनाकर पुलिस, नगर पालिका एवं राजस्व अधिकारियों के संयुक्त दल द्वारा अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही कोर्ट रोड से शुरू की गई। कोर्ट रोड पर सब्जी एवं फल मण्डी, कन्या विद्यालय पर स्थित स्थाई एवं अस्थाई अतिक्रमण हटाए गए। दुर्गा मठ के आसपास के नालों के अतिक्रमण भी हटाये गये। नगर के ठण्डी सड़क पर स्थित नाले पर बहुमंजिला मकान बनाकर नाले का अस्तित्व ही खत्म कर दिया गया था। इस नाले पर 10 से 12 पक्के अवैध मकानों को तोड़ा गया। माधव चौक से मुख्य बाजार के रास्ते एवं हनुमान मंदिर के सामने स्थित छः दुकान को भी तोड़ा गया। साथ ही अस्थाई अतिक्रमण जैसे टिनशेड एवं चबूतरों को भी हटाया गया। जिन इलाकों से भी अतिक्रमण हटाये गये हैं, वहाँ अब जाम लगना बंद हो गया है। आम नागरिकों का आवागमन सुविधाजनक हुआ है।
अतिक्रमण हटाओ अभियान में हनुमान बाँध से शंकर कॉलोनी में 34, शंकर कॉलोनी से राजेश्वरी रोड़ तक 22, एमएम हॉस्पिटल के पीछे नवाब साहब रोड़ से मनियर बाईपास तक 52, प्रायवेट बस स्टेण्ड से अशोका बैटरी वाले तक 23, कमलागंज पुल से बैंक कॉलोनी तक 33 और हनुमान पुल से महावीर नगर विष्णु मंदिर रोड तक 10 भवन को तोड़ा गया है।
साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश 

No comments:

Post a Comment